Google+ Followers

बुधवार, 22 अप्रैल 2015

रिश्ते खट्टे- मीठे


रिश्ते जीवन मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है.वर्तमान परिदृश्य में रिश्तों मे कड़वाहट घुलती जा रही है. कुछ रिश्ते इतने नाजुक होते है कि उन्हे विशेष तवज्जो की जरूरत होती है.कई बार अनजाने ही हमसे ऐसी गलतियाँ हो जाती है कि रिश्ते या संबंध टूट जाते है.
रिश्ता चाहे कोई भी हो भाई- बहन, माता-पिता,चाचा,मामा,मित्र या पति-पत्नि हर रिश्ते की अपनी एक गरिमा होती है साथ ही माँग भी. जब कोई प्यारा सा रिश्ता हमारी अनजानी गलतियों की वजह से टूट जाता है तब हमे अहसास होता है कि शायद कही कोइ कमी रह गयी थी
रिश्ते को बनाए रखने के लिए इस बात को समझना जरुरी है कि किस रिश्ते को हम किस नजरिए से देखते है.यहाँ यह ध्यान रखना आवश्यक है कि हर रिश्ते की प्राथमिकता व महत्व अलग अलग होते है. अतः प्रत्येक रिश्ते का महत्व समझकर उसे उसी श्रेणी मे रखा जाना आवश्यक है.
जीवन मे माता-पिता से बड़ा कोई रिश्ता नही होता. कई बार युवक विवाह होने के बाद अपनी ही दुनिया मे खो जाते है जहाँ माता-पिता का कोई स्थान नही होता.जो गलत है युवको को ये बात हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि हमारे माँ- बाप के प्रति भी कुछ कर्तव्य है जो हमे निभाने है. वही दूसरी ओर परिस्थितिया इसके विपरित भी होती है कुछ युवक माता-पिता कि सेवा करते हुये पत्नी की ओर उदासीन हो जाते है.यह भी गलत है.आवश्यकता है संतुलन की सही तालमेल की.
अपने जीवन मे आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण कौन है यह आप निर्धारित किजिए किंतु अन्य रिश्तों को भी आवश्यकता अनुरूप समय दे सम्मान दे.ताकि हर रिश्ते कि गरिमा बनी रहे.
निम्न कुछ बातो पर अमल किजिए और फिर देखिए कि आपके रिश्ते कितने मधुर बन जायेंगे :
1. छोटी- छोटी बातों को नजरअंदाज करना सिखिए.
2. क्षमा करना अपने व्यवहार मे शामिल किजिए.
3. अपने से बुजुर्ग से हमेशा आदर से बात किजिए. वो क्या कहना चाह रहे है पहले वो सुनिए बाद मे अपनी बात रखिए.
4. हमेशा आलोचक बनने की बजाए सामने वाले की अच्छाई भी देखे.
5. व्यवहार मे विनम्रता शामिल किजिए.
6. समय कभी लौट कर नही आता अतः समय रहते आपके अपनो को खुशी देने का कोई अवसर मत छोड़िए.
7. रिश्तो मे हमेशा तालमेल बनाकर रखे.दो रिश्तों के बीच हमेशा सेतु बनने का प्रयास करे उन्हे बिगाड़ने का नही.
8. रिश्तो मे संवाद बहुत आवश्यक है अतः हमेशा अपने करीबीयो से बातचीत बनाए रखे.
प्रेषक
मोनिका दुबे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें